जानिए सावन में किन महाउपायों को करने से होगी समृद्धि की बरसात

जानिए सावन में किन महाउपायों को करने से होगी समृद्धि की बरसात

सावन का पावन महीना चल रहा है. सावन के महीने में महादेव की विशेष पूजा-अर्चना से हर तरह की समस्या दूर की जा सकती है. इसके अलावा इस महीने में भगवान शिव की कृपा से धन संबंधी दिक्कतों को भी दूर किया जा सकता है. पंडित शैलेंद्र पांडे से जानते हैं कि सावन के महीने में किन उपायों से धन- समृद्धि प्राप्त की जा सकती है.


सावन के महीने का धन-समृद्धि से संबंध 
सावन के महीने में हर तरह की ऊर्जा का स्तर घट जाता है जिससे सफलता के रास्ते बंद हो जाते हैं. ऊर्जा की कमी की वजह से सावन के महीने में ज्यादतर व्यक्तियों को धन या सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि इस महीने में कुछ उपाय करके धन को प्राप्त किया जा सकता है. सावन की महीने के अधिष्ठाता भगवान शिव होते हैं. भगवान शिव की कृपा से धन की समस्याओं को भी हल किया जा सकता है. सावन में कुछ विशेष प्रयोग करके कुंडली के दरिद्र योग को भी नष्ट किया जा सकता है.


धन प्राप्त करने के लिए सावन में करें ये उपाय 
अगर आपकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है, पैसों को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो रोज सुबह स्नान कर शिव जी को जल अर्पित करें. इसके बाद जितना संभव हो उतनी बार ‘ऊँ नमः शिवाय’ का जप करें और शाम को शिव जी की आरती करें. शिवलिंग पर सफेद चंदन लगाएं फिर एक लोटा जल शिव लिंग पर चढ़ाएं. सावन में जितने दिन भी बचें हैं, हर दिन सुबह ये उपाय करें.

इसके बाद दारिद्रय दहन स्तोत्र का पाठ करें. अगर आप ये पाठ नहीं कर सकते हैं तो भगवान शिव के मंत्र ‘ऊँ दारिद्रय दु:ख दहनाय नमः शिवाय’ का जप करें.

रोज रात को शिव जी के सामने एक घी का दीपक जलाएं. इस समय भी ‘ऊँ दारिद्रय दु:ख दहनाय नमः शिवाय’ का जप करें या दारिद्रय दहन स्तोत्र का पाठ करें.

सावन के महीने में तांबे का एक छल्ला बनवाकर अनामिक उंगुली में पहन लें या तांबे का कड़ा बनवाकर दाहिनी कलाई में डाल लें. इससे दरिद्रता संबंधी सारी समस्या दूर होती है.

अगर कर्ज से परेशान हैं तो रोज सवेरे शिवलिंग पर लाल फूल अर्पित करिए, खासतौर से गुड़हल का फूल बहुत अच्छा माना जाता है. इसके बाद एक लोटे जल में जरा सा गुड़ मिलाइए और इसे शिवलिंग पर चढ़ाइए और ‘ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:’ का जप करें और कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें.

अगर आपकी आर्थिक स्थिति में हमेशा उतार-चढ़ाव रहता है तो रोज सुबह शिव जी को जल और कम से कम तीन बेलपत्र अर्पित करें. शिव जी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं.

सावन में घर के मुख्य द्वार पर बेल का पौधा लगाएं. ऐसा करने से धन के उतार-चढ़ाव की समस्या दूर हो जाएगी.

Leave a comment