फेशियल कराने के बाद करती हैं ये काम तो उठाना पड़ सकता है बड़ा जोखिम

फेशियल कराने के बाद करती हैं ये काम तो उठाना पड़ सकता है बड़ा जोखिम


महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग रहती हैं. अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने कई तरह प्रोड्क्टस का भी इस्तेमाल करती हैं. इस प्रक्रिया में वह फेशियल का भी इस्तेमाल करती हैं.

महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग रहती हैं. अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के प्रोड्क्टस का भी इस्तेमाल करती हैं. इस प्रक्रिया में वह फेशियल का भी इस्तेमाल करती हैं. अगर बात हो किसी खास मौके की तब तो महिलाएं सबसे पहले फेशियल करवाने के लिए पार्लर में अपना अपॉइंटमेंट बुक करवा लेती हैं. हालांकि फेशियल करवाने के बाद कई बार महिलाओं को स्किन की परेशानी हो जाती है. आपको भी ऐसी परेशानियां न हों इसके लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

मुंह ना धोएं 

फेशियल करवाने के 4 घंटे तक फेसवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अपनी स्किन को फेशियल में इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स के फायदों को सोखने दीजिए. अगर चेहरा रूखा लग रहा हो तो फेस पर मिस्ट का इस्तेमाल करें और यदि चेहरा ऑयली हो रहा हो तो चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मार लें.

बोटॉक्स ना करवाएं 

फेशियल के बाद चेहरे पर कभी भी बोटॉक्स नहीं करवाना चाहिए. अगर आप फेशियल के बाद बोटॉक्स करवाती हैं तो इससे आपके चेहरे पर रेशैज हो सकते हैं. साथ ही स्किन पर इंफेक्शन होने का डर बना रहता है. अगर आप बोटोक्स करवाना चाहती है तो फेशियल करवाने से 2 से 3 दिन पहले बोटोक्स करवाएं.

मेकअप 

फेशियल करवाने के तुरंत बाद मेकअप नहीं करना चाहिए. दरअसल फेशियल करवाने के बाद स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं और ऐसे में अगर आप फेशियल के बाद मेकअप करते हैं तो इसमें मौजूद कैमिकल स्किन में चले जाते हैं. इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए फेशियल करवाने के बाद कम से कम 72 घंटे तक मेकअप से दूर रहें.

नए प्रोडक्ट को यूज ना करें 

सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को फेशियल के बाद किसी भी नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. फेशियल के बाद नए प्रोडक्ट का यूज करने से स्किन छिल सकती हैं. फेशियल करवाने के 3 बाद किसी नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.



फेशियल के बाद ना करें स्क्रब 

फेशियल करने के बाद स्क्रब नहीं करना चाहिए. फेशियल के बाद स्क्रब करने से स्किन को नुकसान हो सकता है. फेशियल करने के 2 दिन बाद स्क्रब करना चाहिए.

चेहरे पर वेक्सिंग न करवाएं

कभी भी फेशियल करवाने के तरुंत बाद चेहरे पर अपर लिप्स करवाने के लिए वेक्सिंग न करवाएं. बता दें फेशियल के बाद चेहरे की सबसे ऊपरी त्वचा बहुत मुलायम और संवेदनशील हो जाती है और वैक्स करने से उस पर बुरा असर पड़ सकता है.

फेशियल के बाद धूप में ना निकले 

फेशियल करवाने के बाद धूप में ना निकले. अगर आप धूप में निकलना भी चाहते है तो चेहरे को अच्छी तरह से कवर करके बाहर धूप में निकलें. धूप में जाने से स्किन जल सकती है.

Leave a comment